You should know before making a website in hindi

Introduction :

हम सभी जानते हैं की Internet की दुनिया जितनी बड़ी है उतनी जटिल भी है,पर आज के समय में जटिल नहीं कहा जा सकता क्यों की हम जब तक किसी चीज को देखते हैं सोचते हैं तब तक वो जटिल ही लगती है.लेकिन जब उसी काम को किसी मजबूरी में करना पड़ता है तो कुछ दिनों बाद वही काम आसान लगने लगता है.
आप सभी सोचते होंगे की एक website को बनाने के लिए हमें Genius बनने की जरूरत है तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है,जिस तरह आपको Smartphone चलाना किसी ने नहीं सिखाया उसी तरह आपको वेबसाइट बनाने के लिए भी कोई class लेने की जरूरत नहीं है,बस जरूरत है तो थोड़ी सी मेहनत और उसके साथ साथ थोड़े वक़्त की.जैसे जैसे आप वेबसाइट बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे आपको खुद ही सारी बातों का ज्ञान होता जाएगा.
अगर मै खुद के बारे में बताऊँ तो आपको ये जान कर आश्चर्य होगा की कैसे मैंने 07.06.2017 को website बनाने के लिए डोमेन खरीदा और कैसे बस दो दिनों में वेबसाइट बना कर आज 11.06.2017 को अपना 5th Article लिख रहा हूँ.चार दिन पहले तक मै भी आप सब की तरह यही सोचता था की कैसे एक वेबसाइट को बनाया जाय और कैसे इंटरनेट पर पैसा कमाया जाय.तो चलिए आपको बताता हूँ की आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी वेबसाइट बनाने से पहले.

Idea :

इस बात पर आपको सही तरह से सोच लेना चाहिए की आप किस काम को करने में Expert हैं क्यों की अगर आपने बिना कुछ सोचे समझे ही किसी भी Topic पर Website बना लिया तो आपको बाद में काफी परेषानी होगी इससे बेहतर हैं की पहले खुद में ढूंढ लिया जाय की कौन सी चीज के बारे में वेबसाइट बनाना आपके लिए सही होगा.जैसे मैंने अपनी वेबसाइट का टॉपिक काफी जटिल रक्खा हैं. यहाँ मै NEWS, APPLICATION, WEBSITE, TECHNOLOGY जैसी कई चीजों को लेकर आर्टिकल लिखता हूँ तो आप ऐसी गलती मत कीजियेगा.आप किसी सिंगल टॉपिक को Choose कीजियेगा ताकि आपको उस काम को करने में आसानी हो.

वेबसाइट के लिए किन की चीजों की जरूरत पड़ती हैं.

जैसा की आप सब भी मेरी तरह नहीं जानते होंगे की एक वेबसाइट को बनाने के लिए एक वेब डोमेन और एक वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती हैं.

Domain:

Domain केवल एक, नाम एक address होता हैं जिसके द्वारा हम ये जानते हैं की इस वेबसाइट का नाम क्या हैं.साफ़ शब्दों में domain बस एक नाम होता हैं जिसके जैसा दूसरा कोई Domain Internet पर मौजूद नहीं होगा.Example के तौर पर www.google.com या www.santabanta.com

Web Hosting:

Web-hosting एक space या कह लीजिये एक जगह हैं जहां आपकी सारी file, article,picture,audio, video save होती हैं,अगर Web-hosting ही नहीं होगी तो आपके द्वारा बनायीं गयी सारी post page या article save कहाँ होगी.जिस तरह आपका smartphone होता हैं जिसमे RAM होती हैं Process करने के लिए internal memory होती हैं फाइल को सेव करने के लिए बस उसी तरह एक Web-hosting काम करता हैं आपके Website को Run करने के लिए!

How to buy:

आप Domain और Hosting किसी भी वेबसाइट से खरीद सकते हैं.जहां आपको सही लगे आप को सस्ता और आपके specification के हिसाब से फिट रहे आप वहां से खरीद लीजिये.आप चाहे तो Domain और Hosting को अलग-अलग website से भी खरीद सकते हैं और बाद में आप उन्हें merge करके अपनी Website को बना सकते हैं!

Do Google before making a website:

वेबसाइट बनाने से पहले आपको इन सभी चीजों को गूगल में सर्च करके या यूट्यूब पर देख कर जान लेना चाहिए, ताकि खुद से वेबसाइट बनाने में थोड़ी मदद मिल जाये.आप चाहे तो किसी प्रोफेशनल से बी बनवा सकते है!

  • idea
  • topic
  • website domain
  • best web hosting plan
  • c-panel
  • word-press
  • Google analytics
  • Google web master tool
  • Google addURL
  • Absence
  • best word-press theme
  • Google rules
  • white hat SEO
  • SEO

आशा करता हूँ आपको मेरे इस Article से कुछ लाभ मिला होगा:अगले Article में मै आपको ये बताऊंगा की किस तरह एक domain और Hosting को ख़रीदा जाता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *