Interesting Facts about North Korea (उत्तर कोरिया से जुड़ी कुछ बाते)

Interesting things about North Korea (उत्तर कोरिया से जुड़ी कुछ बाते):

एक ओर जहाँ पुरी दुनिया  तरक्की की उचाँईयो को छू रहा है वही दुनिया मे कुछ ऐसे भी देश है जिसे यह तक पता नहीँ की उनके देश के बाहर क्या चल रहा है जैसे उत्तरी कोरिया ।यह देश अपने कानुनो और नियमो पर निर्भर है जिसका दूसरे देशो से कोई लेना देना नहीं ।

History Of  North Korea (उत्तरी कोरिया का इतिहास):

पुरात्तव युग और यहाँ की भाषा यह बताती है कि , कोरिया के लोगो की उतपत्ति दक्षिण – मध्य साइबेरिया के अल्टायाक भाषा बोलने वाले प्रवासियो से हुई है जोकि नवयुग से पूर्व कास्य युग तक लगातार प्राचीन कोरिया मे बसते गये |
         उत्तर कोरिया ने सयुक्त राष्ट्र संघ के पर्यवेछण मे 1948 मे दक्षिण कोरिया चुनाव मे भाग लेने से इन्कार  दिया। जिसके परिणाम स्वरूप इसे दो कोरियाई छेत्रो मे अलग कर दिया गया। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया, और इन दोनो की अपनी अलग सरकार बनाई गई| दोनो देशो ने पूरे  प्रायद्वीप पर अपना दावा करते हुए सन 1950 मे युद्ध किया,  और 1953 मे युद्ध विराम के बाद युद्ध तो खत्म हो गया लेकिन दोनो देश आज भी अधिकारिक रूप से युद्धरत है।

Interesting Facts About North Korea (उत्तर कोरिया के बारे मे रोचक तथ्य):

उत्तर कोरिया की आबादी  लगभग 23 मिलयन से ज्यादा है यहाँ की भाषा कोरियाई है और पूरे विश्व मे लगभग 80 मिलियन लोग करियाई भाषा बोल सकते है। किसी जमाने मे सोने की ख़ान कहा जाने वाला यह  देश आज ग़रीब मे लगातार ढुबता जा रहा है जिसकी केवल एक वजह है और वह है यहाँ की शासन व्यवस्था जो की एक शासक द्वारा चलाई जा रही है।

यहाँ का केवल एक धर्म है और वह है बौद्ध धर्म इसके अलावा यदि किसी को बाइबिल पढ़ते हुए देख लिया जाए तो मौत की सजा तय है | यहाँ की शासन व्यवस्था इतनी बुरी है की ना हीँ यहाँ अपनी मीडिया है और ना ही इन्टरनेट सेवा का लाभ हर कोई ले सकता है।यदि यहाँ इन्टरनेट सेवा है भी तो इनका अपना अलग नेटवर्क है जो की केवल कोरियन भाषा मे है।

उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का निर्माण कर पूरे देश को चौका दिया था लेकिन साथ ही इस पर कई तरह की  बहस भी हुई जिसके अनुसार कहा गया की उत्तर कोरिया एक युद्ध की तैयारी कर रहा है लेकिन उत्तर कोरिया को इन सब बतो से कोई फ़र्क़  नहीँ पडता वह अपने नियम और कानुनो पर अटल है यहाँ कुछ अजीब से नियम है जो हमारे लिए तो आम बात है लेकिन कोरियाई के लिए किसी सजा से कम नहीँ 

Interesting Law Of North Korea (उत्तर कोरिया के कुछ अजीब नियम और कानुन):

यहाँ पर केवल एक ही व्यक्ति का नियम चलता है और वह है किम जोंग जोकि अपने नियमो और कानुनो से यहाँ के निवासियो पर कब्जा किये हुए है…

1. यहाँ टेलीवीजन पर केवल तीन ही चैनल आते है।

2. यहाँ के हर घर मे यहाँ के सरकार द्वारा एक रेडियो चैनल अनिवार्य रूप से लगा है जिस पर केवल यहाँ के राजा किम जोगं की ही खबरे आती है और जिसे बंद करने की अनुमति नहीँ है|

3. यहाँ पर आप अपनी मर्ज़ी से अपना घर भी पेटं नहीँ करा सकते जिसके लिए आप को सरकार से इजाज़त लेनी पड़ती है।

4. यहाँ पर कार रखने का अधिकार केवल यहाँ की सरकार और मिलेट्री को है।

5. यदि यहाँ कोई गलती करते हुए पकड़ा जाए तो इसकी सजा आने वाली तीन पीडियो को मिलता तय है।

6. यहाँ अपनी अलग इंटरनेट सेवा है जो कोरियन भाषा मे है।

7. यहाँ की इमारतो का रंग केवल ग्रे कलर का होता है जिस पर यहाँ के शासक की तस्वीरें लगाना अनिवार्य है।

8.  यहा  पाँच साल मे मतदान होता है जिसमे केवल एक व्यक्ति को ही चुन सकते है और वह है किम जोंग | (जब पता है की वोटिगं के  परिणाम मे केवल एक व्यक्ति का नाम आये गा तो इस वोट का क्या फायदा)

9. यहाँ पर भिखारी की तस्वीर लेने कि इजाज़त नहीँ है।

10. यदि आप भी उत्तरी कोरिया घूमने का प्लान बना रहे है तो आप अपना फोन घर पर ही छोड़ कर जाएँ क्योंकि इसकी सीमा पर ही आप से फ़ोन ले लिया जाएगा और जब आप वापस लौटेगे तभी आप को अपना मिलेगा।

ऐसा नहीँ की उत्तरी कोरिया के निवासियो ने इससे बचने की कोशिश नहीँ की अबतक लगभग 23000 लोग वहाँ से निकलने मे सफल हुए जिनमे से कुछ  लोग वापस भी आ गए जिसका कारण है उन्हें देशद्रोही कहा गया ।
उत्तरी कोरिया की शासन प्राणाली इतनी सख्त है की साल के दो दिन 8 जुलाई और 17 दिसंम्बर को आप किसी भी प्रकार की ख़ुशी नही मना सकते।

हम और आप बहुत खुशकिस्मत है की हमे एक ऐसे राज्य मे रहने का मौका मिला जोकि हर रूप से आज़ाद है।जहाँ हम अपने हिसाब से रहते है और जहाँ हमे किम जोगं जैसा तानाशाही राजा नहीँ मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *