Website Banane Ke Liye Godaddy Se Hosting Kaise kharide Hindi Me?

क्या आप अपनी Website बनाना चाहते है?

आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की किस तरह से एक website को बनाने के लिए Godaddy से Website के लिए Domainऔर Hosting दोनों को एक साथ खरीद सकते है. आप चाहे तो दोनों चीजों को अलग भी खरीद सकते है पर बाद में आपको प्रॉब्लम होगी उन दोनों को आपस में Merge करने में.जो की आप नए है इस लिए आपको डोमेन और होस्टिंग एक साथ खरीदने की सलाह दूंगा.You should know before making a website in hindi

अगर आप Godaddy की वेबसाइट पर जाये तो आप पाएंगे की कुछ प्लान पर Godaddy एक Free Domain देता है जो की आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

अगर आप चाहते है की आप लम्बे समय तक वेबसाइट से पैसा कमाते रहे तो मै यही सलाह दूंगा की आप लम्बे समय का प्लान ले ताकि वो आपको सस्ता भी पड़े और बार बार पैसे ना Pay करना पड़े.

आपमें से अधिकतर लोग ये नहीं जानते होंगे की एक वेबसाइट की प्रोग्रामिंग करना कितना मुश्किल होता है जो की आप नए है तो सबसे आसान तरीका है की वेबसाइट को बनाने के लिए आप WordPress के Platform को use करे, जो आपको Drag&Drop की Facility देता है जिससे आप कुछ घंटो मेँ ही अपनी वेबसाइट को पूरी तरीके से बना सकते है.

इस वक़्त दुनिया मेँ करीब 22% वेबसाइट WordPress की हेल्प से ही बानी है.और Godaddy आपको WordPress की Facility भी देता है.

(How to buy domain name and hosting step by step)तो अब आप Godaddy की वेबसाइट पर जाईये और यहाँ अपर आप देख सकते है.इस वक़्त ऑफर की वजह से हर प्लान पर एक डोमेन फ्री है तो आपका Luck अगर अच्छा है तो आपको भी एक फ्री डोमेन मिल सकता है

अब मै आपको सबसे छोटे प्लान की और ले चलता हूँ.इसके लिए इकॉनमी प्लान को Choose कीजिये और Select Button पर क्लिक कीजिये.

अब आपको Free मिल रहे Domain के लिए अपनी वेबसाइट का डोमेन choose करना है तो अपने मनपसंद डोमेन को सर्च कीजिये की वो आपके लिए available है या पहले ही किसी ने खरीद लिया है.और इसी जगह पर आप अपनी वेबसाइट के लिए .com, .in, .edu, etc भी choose कर सकते हैं,जब आपका डोमिन Available हो तो Go पर क्लिक कीजिये.

और अब आपके सामने ये पेज खुल के आजाये तो add & continue पर क्लीक कर दीजिये.

अब आपको यहाँ पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है

क्यों की कई बार कुछ Extra Feature भी जोड़ दिया जाता है जिसे आपको Remove button पर क्लिक करके हटाना है ताकि आपको बेवजा की चीजों के पैसे न देने पड़े.आप केवल होस्टिंग और डोमेन को छोड़ के बकी सब को Remove करदे और टोटल कॉस्ट देख कर Proceed to checkout पर क्लिक करदें.

Next पेज पर आप देख रहे है की आपको Sign in करना है तो आप Facebook या Gmail की ID से Sign in कर लीजिये.

अब नेक्स्ट पेज मै Add Billing Address पर क्लिक करना है और अपनी सारी डिटेल भरनी है जैसे आपका नाम, पता, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की इनफार्मेशन. और ये सब कुछ फील करने के बाद आप Save बटन पर क्लिक कीजिये और सारी डिटेल्स को फ्यूचर के लिए सेव कर दीजिये.

Save करने के बाद आपको आपकी Bank की वेबसाइट की तरफ से एक Pop up नजर आएगा वह आपको अपने Verification के लिए PIN डालना होगा जो की आपके Bank Account से Connected मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा.इन सभी फॉर्मेलिटी को पूरी करने के बाद आपके सामने ये नया पेज ओपन होगा जिसमे लिखा होगा की आपका पेमेंट होगया है आप चाहे तो इस Receipt को Print करले.

तो इस तरह से आपने अपनी Website के लिए Domain और Hosting दोनों एक साथ में खरीद लिया है.

 

आशा करता हूँ आपको मेरे इस पोस्ट से काफी कुछ सीखने को मिला है.आपको ये पोस्ट कैसा लगा निचे कमेंट में जरूर बताइयेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *