cPanel क्या है ये कैसे काम करता है | What is cPanel

cPanel को आप control panel भी कह सकते हैं. cPanel, जो की एक software हैं इसे Nick Koston ने website मैनेजमेंट के लिए बनाया था.और इस software की Owner “Speed Hosting company” थी| आप किसी भी कंपनी से वेब होस्टिंग खरीदते हैं तो कंपनी आपको cPanel ही देती हैं.हर कंपनी यही सॉफ्टवेयर क्यों देती हैं इसका कारण ये हैं की ये एक Linux based Software हैं जिसके द्वारा वेबसाइट को मैनेज करना काफी आसान हो जाता हैं जबकि देखा जाए तो पहले किसी वेबसाइट को मैनेज करने के लिए आपको काफी टेक्निकल नॉलेज होना बहुत जरूरी हुआ करता था.

आपको JAVA Script, C++ जैसी कई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को जानने की जरूरत थी पर आज एक वेबसाइट को बनाना इतना आसान हो गया हैं की बस आप कुछ मिनटों में ही अपनी वेबसाइट को बना कर एक अच्छा लुक दे सकते हैं जबकि पहले इसी काम को करना एक सरदर्दी वाला काम था.और आज ड्रैग एंड ड्राप तकनीक को इस्तेमाल कीजिये और बस बन गयी आपकी वेबसाइट.

cPanel के द्वारा वेब होस्टिंग काफी आसान हो जाती हैं इसका ग्राफिकल इंटरफ़ेस इतना आसान हैं की किसी भी वर्क को करने के लिए सारे Tools आपको सामने ही मिल जाते हैं.cPAnel में कई Task आसानी से किये जाते हैं जैसे- website administration task, database, website, file और email account management |

साफ़ शब्दों में कहा जाये तो cPanel वेबसाइट के लिए Processor का काम करती हैं जिसमे हर एक टास्क को प्रोसेस किया जाता हैं. cPanel generally https के port 2083 पर चलती हैं.
cPanel को अपनी वेबसाइट के लिए open करने के लिए website के आखिर में ( /cPanel ) टाइप कर के open किया जा सकता हैं.

cPanel features –

1. Connect domain names to your hosting
2. Upgrade security settings
3. Easy to steup domen, subdomain, addon domains, parked domains etc
4. Easy files and directories management
5. Back up your website
6. Set up emails account, forwarders or auto responders
7. Monitor bandwidth usage and check logs
8. Easy Upload and download files

Website Banane Ke Liye Godaddy Se Hosting Kaise kharide Hindi Me?

You should know before making a website in hindi

(आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो शेयर करे और किसी सवाल या सुझाव के लिए हमारे contact us पेज पर जा कर हमे कमेंट करे.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *