Backlink क्या है,और SEO के लिए यह क्यों लाभदायक है.

मैंने आप को अपने पिछले ब्लॉग में SEO के बारे में बताया था और BACKLINK, SEO में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाले शब्दों में से एक है लेकिन BACKLINK होता क्या है और यह BLOG में किस काम आते है यह जानना बहुत आवश्यक है

ऐसे बहुत से blogger है जिन्होने कुछ समय पहले ही websites या blogging शुरू की है जैसे की मै उन्हें शुरू में backlink को समझने में थोड़ी मुश्किल होती होगी लेकिन मुझे पूरी उम्मीद है की यह post आपकी backlink को समझने में मदद करेगा और इसके साथ आप यह भी जान पाएंगे की SEO किस प्रकार online success के लिए important है.

backlink किसी webpage पर आने वाला incoming page है.

backlink एक external link है जो किसी websites से किसी भी अन्य web page के साथ link होता है अर्थात जुड़ता है इसे ही backlink कहते है जैसे मान ले की कोई मेरी site पर आपके link पर click करेगा तो आपको मेरी site का backlink मिलेगा मेरा मतलब backlink उन link को कहते है
जिन पर click करके एक page से दूसरी page पर जाते है!

पहले web page की ranking के लिए backlink major metric थे कोई page जिसके बहुत सारे backlink है, webpage सभी major search engines में higher rank पर होता है.

backlink कितने तरह के होते है.

मै आप को backlink के कुछ important point बता रही हूँ जिनसे आप को इसे समझने में और आसानी होगी

Internal links – साधारण भाषा में Blog के किसी page या post link को add करना ही internal link कहलाता है यह वो link होते जोकि हम post में अपनी ही दूसरी post या page का link add करते है

External link – किसी other site का link अपने post में add करना external link कहलाता है

Nofollow link –

जब कोई एक website किसी दूसरे website को link करती है लेकिन अगर उस link के पास nofollow tag हो तब link juice pass नहीं करता nofollow link पेज की ranking के लिए useful नहीं है क्योकि यह कुछ भी contribute नहीं करता.

Dofollow link –

वे सभी link जो की आप blog post में अपनी सुविधा के लिए aad करते है उसे do follow link कहते है.

link juice –

article या website के homepage को जब कोई webpage को link करना हो तो वह link juice pass कहलाता है यह article की ranking में help करता है.

Low quality link –

वे लिंक जो की spam site , automated sites , और even porn sites से आते है जो की बहुत नुकसान पहुंचने वाले link होते है यह एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है की आप को back link खरीदते समय सावधानी बरतनी होगी.

anchor text –

यह text hyperlink के लिए use होता है यह तब बढ़िया work करते है जब आप particular keywords के rank करने के लिए try करते है.

link root domains –

यह आपकी website पर किसी unique domain से कितने backlink आ रहे है उन्हें refer करते है

backlink बनाने पर SEO के फायदे.

BACKLINK की ADVANTAGES के बारे में बताने से पहले आप को यह बात पता होनी चाहिए की पिछले वाले से अब के बैकलिंक में काफी कुछ CHANGES आये है एक समय था जब low quality backlink भी site की ranking में मदद करते थे लेकिन जब से google ने अपनी Penguin algorithm को roll out किया तब से ही backlink में काफी बदलाव आया है.

अब बात आती है sites के लिए backlink बनाना क्यों जरूरी है.

Sites की Faster indexing – बैकलिंक सर्च इंजन बोथ को आपकी साइट के लिंक डिस्कवर करने के साथ साथ उन्हें effective crawl में भी मदद करता इसलिए किसी भी websites के लिए backlinK प्राप्त करना जरूरी है क्योकि यह site की इंडेक्सिंग में help करता है.

Organic ranking improve होती है- यह better search engine पाने के लिए आपकी help करते है अगर कोई content ,दूसरे sites से organic link प्राप्त करता है तो यह अपने आप ही content search engine में higher link प्राप्त करते है.

referral traffics बैकलिंक का एक मेजर बेनिफिट यह है की referral traffic पाने में help करता है.

backlink में सबसे importent बात यह है की SEO में backlink mayne नहीं रखता बल्कि link की quality matter करती है google आप की website को penalizd कर सकता है यदि आप paid service का use करते है.

(मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसनद आया होगा.कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेंट जरूर करे)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.